20 वर्षों तकभारत के सबसे बड़े सीसी को संचालित करेगा कोरिया का इसांग नेटवर्क्सग
Korea’s eSang Networks to run India’s largest CC for 20 years

20 वर्षों तकभारत के सबसे बड़े सीसी को संचालित करेगा कोरिया का इसांग नेटवर्क्सग

तारीख : 24 Jul, 2018
सीमडब्ल्यू (सम्मेलन और मेटिंगिंग्स वर्ल्ड)

दक्षिण कोरिया के एक प्रमुख प्रदर्शनी आयोजक, इसांग नेटवर्क्स के नेतृत्व में एक समूह ने 20 वर्षों के लिए नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्‍जीबिशन सेंटर (आईआईसीसी) संचालित करने के लिए बोली जीती है, जिससे कोरियाई सीसीऑपरेटरों के लिए विदेशी बाजारों का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

23 जुलाई को कंपनी ने कहा कि किनटेक्‍स सीसी जो कि कारिया के सबसे बड़ी सीसी की संचालक है और जो सिओल के नजदीक गोयांग, गियॉन्गी प्रांत में स्थित है, के साथ इनके समूह को भारत सरकार द्वारा आईआईसीसी के संचालन हेतु बोली में अंतिम विजेता के रूप में चुना गया। कंपनी द्वारा परियोजना के लिए बोली लगाने के लिए किनटेक्‍स के साथ कंसोर्टियम के गठन के चार महीने बाद ही यह खबर आई है।

अंतिम बोली जीतने के बाद, कंसोर्टियम घरेलू सम्मेलन प्रबंधन और परिचालन फर्मों के बीच एक विदेशी प्रदर्शनी केंद्र का पहला संचालक  बन जाएगा।

पिछले सप्‍ताह, दो फर्म (आईआईसीसी और किनटेक्‍स) ने एक स्‍थानीय सहायक कंपनी –कनेक्सिन कन्‍वेंशन मैनेजमेंट की स्‍थापना की जो वर्ष 2020 से 20 वर्षों के लिए केंद्र को संचालित करने का प्रभारी रहेगा। निर्माण के पहले चरण के अंतर्गत 300, 000 वर्गमीटर तक आईआईसीसी का विस्‍तार किया जा रहा है जिसमें अगले साल के अंत तक 60,000 वर्गमीटर का प्रदर्शनी हॉल और समान आकार का सम्‍मेलन केंद्र के निर्माण का लक्ष्‍य रखा गया है। दूसरे चरण में शेष क्षेत्र (180,000 वर्ग मीटर) का निर्माण कार्य  पूरा किया जाएगा।

भारत दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और एशिया में प्रमुख आर्थिक केंद्रों में से एक के रूप में उभर रहा है;देश की राजधानी नई दिल्ली, देश की राजनीति, अर्थव्यवस्था और संस्कृति का दिल है और यहां प्रदर्शनियों की काफी मांग है।

वर्ष 2017 में इकॉनोमिक टाइम्‍स ने रिपोर्ट किया था कि ''अगले पांच वर्षों में इस श्रेणी में भारत में सबसे अधिक वृद्धि होने की संभावना है...'' आईआईसीसी जोकि इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डे से 10 किमी की दूरी पर अवस्थित है,उन कोरियाई कंपनियों के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में काम कर सकती है, जो कार्यक्रम स्थल पर कार्यक्रम आयोजित करके भारत और व्यापक दक्षिण-पश्चिम एशिया में प्रवेश करना चाहती हैं।सब-वे लाइनों, रेलवे और राजमार्गों को वर्ष 2020 तक आसपास के क्षेत्र में जोड़ा जाएगा, जिससे पहुंच बढ़ जाएगी।

इसांग नेटवर्क्‍स के एक अधिकारी ने बताया कि ''चीन, थाईलैंड, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के बाद भारत पाँचवाँ एशियाई देश बन जाएगा जिसके पास 100,000 वर्ग मीटर से बड़ा एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र होगा, उन्‍होंने आगे कहा कि ''आईआईसीसी एशिया का चौथा सबसे बड़ा प्रदर्शनी केंद्र बन जाएगा।''

यह इंडिया इंटरनेशनल कन्‍वेंशन एण्‍ड एक्‍जीबिशन सेंटर (आईआईसीसी) लिमिटेड एक सरकारी वेबसाइट है। उद्योग और आंतरिक व्यापार, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के संवर्धन विभाग के तहत भारत उद्यम। कॉपीराइट © 2024 https://iiccl.dpiit.gov.in/ सभी अधिकार सुरक्षित
Web design by: